Home The National यंग लेडी करती है राजस्थान के गाँव के निवासियों को अमेरिका के...

यंग लेडी करती है राजस्थान के गाँव के निवासियों को अमेरिका के साथ गर्व

0

उन्होंने कहा कि प्रज्ञा के भाई सुवीर शेखावत को 2015 में अमेरिकी वायु सेना में द्वितीय लेफ्टिनेंट के रूप में भी नियुक्त किया गया था और तब से उन्हें कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया है।

प्रज्ञा के पिता का लम्बा परिवार आज भी गाँव में रहता है – गुडा-नवलगढ़ रोड पर।

बसंत सिंह ने कहा कि इस कोरोनावायरस महामारी के कारण अमेरिकी सेवा को बड़ी धूमधाम से आयोजित किया गया था, हालांकि प्रज्ञा के 91 वर्षीय दादी इचराज कंवर भी ऑनलाइन शामिल हुए थे। परिवार ने कहा कि युवा लड़की को सशस्त्र बलों में शामिल करने के बाद, प्रज्ञा ने अपने भाई को सलामी दी और साथ ही उसके लिए प्रशंसा की।

बसंत सिंह ने याद किया कि प्रज्ञा ने अपने पिता के गांव के साथ एक विशेष बंधन साझा किया था।

“प्रज्ञा ने तीन दशक पहले गाँव का दौरा किया और लगभग एक साल तक वापस रही। अपने प्रवास के दौरान, उसने गाँव के बच्चों को रोबोटिक्स सिखाई,” उसके नेत्रहीन चाचा ने कहा।

उन्होंने कहा कि प्रज्ञा के पिता दुष्यंत सिंह सिरोही में शिक्षक की नौकरी कर रहे थे, लेकिन 1993 में हरियाली के चरागाहों की तलाश में अमेरिका चले गए। उन्होंने अमेरिका में प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा प्राप्त किया और एक वैज्ञानिक के रूप में काम किया। प्रज्ञा की मम्मी अर्चना कंवर एक इंस्ट्रक्टर हैं।

बसंत सिंह ने टिप्पणी करते हुए कहा कि दोनों प्रज्ञा अपने भाई सुवीर के साथ अमेरिका में बनी थीं, लेकिन अपने परिवार के पैतृक गांव के लिए लगातार आगंतुक हैं, क्योंकि भाई-बहन अपने मूल के पास रहना चाहते हैं।

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Exit mobile version