Home The National आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन के लिए राज्यसभा ने विधेयक पारित किया

आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन के लिए राज्यसभा ने विधेयक पारित किया

0

नई दिल्ली, 22 सितम्बर | महत्वपूर्ण वस्तुओं की सूची से अनाज, फलियां, तिलहन, जैतून का तेल, प्याज और प्याज जैसी वस्तुओं को खत्म करने के प्रावधान वाले महत्वपूर्ण कमोडिटीज (संशोधन) विधेयक, 2020 को मंगलवार को राज्यसभा द्वारा दिया गया है।

लोकसभा ने विधेयक पारित किया है जो 5 जून, 2020 को प्रख्यापित कमोडिटीज (संशोधन) अध्यादेश, 2020 की जगह लेगा।

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री, दानवे रावसाहेब दादाराव ने बहस और पारित करने के लिए उच्च सदन में विधेयक का सुझाव दिया। एक संक्षिप्त बहस के बाद राज्यसभा द्वारा विधेयक पारित किया गया।

राज्य सभा द्वारा पारित किए जाने से पहले विधेयक के बारे में बहस का जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा कि इस संशोधन से अपर्याप्त भंडारण सुविधाओं के कारण कृषि-उत्पादन का अपव्यय रोकना चाहिए।

उन्होंने समझाया कि यह बदलाव न केवल किसानों के लिए बल्कि निवेशकों के अलावा ग्राहकों के लिए भी सकारात्मक माहौल बनाएगा और निश्चित रूप से देश को आत्मनिर्भर बनाएगा।

इस बदलाव से कृषि उद्योग की पूरी आपूर्ति श्रृंखला यांत्रिकी मजबूत होगी और इस उद्योग के भीतर निवेश को बढ़ावा देकर किसानों की आय को दोगुना करने में सरकार के वादे को हासिल करने में मदद मिलेगी और व्यापार का संचालन करने में आसानी होगी।

यह विधेयक कृषि क्षेत्र में निजी क्षेत्र / विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को लुभाने के लिए निजी निवेशकों की कंपनी में अत्यधिक विनियामक हस्तक्षेप की आशंका को दूर करने, बनाए रखने, स्थानांतरित करने, फैलाने और आपूर्ति करने की स्वतंत्रता प्रदान करने का इरादा रखता है।

यह कोल्ड स्टोरेज से निवेश बढ़ाने और खाद्य वितरण श्रृंखला के आधुनिकीकरण में भी मदद करने वाला है।

यह संशोधन में आपूर्ति की गई है, जो युद्ध, अकाल, बकाया मूल्य वृद्धि और प्राकृतिक आपदा जैसी स्थितियों में, ऐसे कृषि खाद्य पदार्थों को नियंत्रित किया जा सकता है।

दूसरी तरफ, एक निर्यातक की निर्यात आवश्यकता के साथ एक मूल्य श्रृंखला खिलाड़ी की स्थापित क्षमता इन इन्वेंट्री सीमा लगाने से छूट रहेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कृषि में निवेश को हतोत्साहित नहीं किया गया है।

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Exit mobile version