भारत, चीन सीमा विवाद पर कर्मचारी राजनीतिक नेताओं की सहमति के लिए सहमत हैं

Must Read

देश का भविष्य युवाओं पर टिका है: डॉ. गर्ग

रुड़की, संवाददाता। श्री सनातन धर्म प्रकाश चंद्र कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में करियर गाइडेंस एवं प्लेसमेंट सेल द्वारा रोजगार...

सीएम धामी काे पूरा भरोसा- उत्तराखंड लोकसभा चुनाव 2024 में BJP को पूर्ण बहुमत, हल्द्वानी रोड शो में बताई वजह

उत्तराखंड लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार का बुधवार को आखिरी दिन था। भाजपा के स्टार प्रचारक एवं मुख्यमंत्री...

नई दिल्ली, 22 सितम्बर | भारतीय सेना ने मंगलवार को सीमा विवाद को सुलझाने के लिए मोल्दो में 14 घंटे की कूटनीतिक-सैन्य वार्ता में सीमा मुद्दे पर अपने नेताओं द्वारा पहुंची गई सहमति को लागू करने पर सहमति व्यक्त की।

दोनों राज्य सीमा विवाद को सुलझाने के लिए विचार-विमर्श को आगे बढ़ाएंगे।

21 सितंबर को, चीनी और भारतीय पुराने कमांडरों ने आर्मी कमांडर-स्तरीय बैठक का 6 वां दौर आयोजित किया।

भारतीय सेना ने एक बयान में कहा, “दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों से LAC के पार स्थिति को स्थिर करने के लिए विचारों का व्यापक और व्यापक आदान-प्रदान किया।”

“उन्होंने दोनों राष्ट्रों के नेताओं द्वारा पहुंची महत्वपूर्ण सहमति को लागू करने, फर्श पर संचार को मजबूत करने, गलतफहमी और गलतफहमी को रोकने, सैनिकों को अग्रिम पंक्ति में भेजने से रोकने, एकतरफा रूप से फर्श पर स्थिति को बदलने से परहेज करने और कोई भी कार्रवाई करने से बचने पर सहमति व्यक्त की। परिस्थिति को जटिल बना सकता है। ”

जब भी आप कर सकते हैं, दोनों पक्षों ने सेना कमांडर-स्तरीय बैठक के लिए सातवें दौर की चर्चा करने के लिए सहमति व्यक्त की, जो कि फर्श पर मुद्दों को सही ढंग से हल करने के लिए समझदार कदम उठाते हैं और साथ में सीमा क्षेत्र में शांति और शांति की रक्षा करते हैं।

इस बार दोनों राष्ट्रों के प्रतिनिधिमंडल के विदेश मंत्रालय के विभिन्न प्रतिनिधि थे, क्योंकि चर्चा सुबह 9 बजे शुरू हुई और रात 11 बजे रुकी

इस एमईए नवीन श्रीवास्तव की पूर्वी एशिया शाखा में संयुक्त सचिव यह सुनिश्चित करने के लिए थे कि चीन के साथ विचार-विमर्श एक सहमत पांच-बिंदु रोडमैप के भीतर होता है, जैसे कि सैनिकों का तेजी से विघटन, जिसमें राष्ट्र शामिल हैं।

10 सितंबर को रूस के मॉस्को में अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच वार्ता के माध्यम से राज्यों ने एक उच्च-मूल्य का रोडमैप प्राप्त किया।

यह कोर कमांडर डिग्री की बातचीत का पहला दौर है।

अगस्त में, पांचवें दौर के कोर कमांडर स्तर की बहस के दौरान, दोनों राष्ट्रों के एजेंटों ने पोंगोंग झील में मौजूदा स्थिति पर विचार-विमर्श किया, जो गतिरोध से सबसे बड़ा फ्लैशपोइंट था।

यह 14 कोर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और दक्षिण शिनजियांग सैन्य जिला प्रमुख मेजर जनरल लियू लिन थे, जिन्हें पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा में तनाव को कम करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

इसके बाद हालांकि 15 जून को गाल्वन घाटी में गश्त करने वाले चरण 14 में एक बर्बर हमला चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा पूरा किया गया था, जहां 20 भारतीय सैनिकों और लाखों चीनी सैनिकों की हत्या कर दी गई थी।

1975 के बाद से PLA के साथ संघर्ष में भारतीय सेना द्वारा सामना किया गया यह पहला हताहत होगा जब एक भारतीय गश्ती दल अरुणाचल प्रदेश में चीनी सैनिकों द्वारा घात लगाकर हमला किया गया था।

पैंगॉन्ग त्सो के उत्तरी तट पर, सैनिक फिंगर 3 और फिंगर 4 के बीच नेत्रगोलक परिदृश्य के लिए नेत्रगोलक के भीतर हैं, जिसमें दोनों राज्यों की सेनाओं द्वारा वायुमंडल में चेतावनी शॉट्स लगाए जाते हैं।

इस झील के दक्षिण तट से, सेना स्पैंगगुर गैप, मुखपारी और रेजांग ला में कुछ गज की दूरी पर है।

चीन ने पहले उत्तेजक सैन्य आंदोलनों का उत्पादन किया। इसके बाद भारत ने इन स्थानों पर दर्पण सैनिकों की तैनाती की।

इन दोनों क्षेत्रों में, दोनों राज्यों के सैनिकों ने एक-दूसरे को धमकाने के लिए चेतावनी शॉट लगाए हैं।

पीएलए सैनिकों ने इस महीने की शुरुआत में फिंगर 4 और 3 से जुड़े क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए कदम उठाए, जिसके परिणामस्वरूप वातावरण से लगभग 200 शॉट्स की शूटिंग हुई। इसके बाद, दोनों सैनिक एक सौ मीटर अलग हैं।

इस झील के उत्तरी किनारे को 8 अंगुलियों में विभाजित किया गया है जो दोनों ओर से लड़ी जाती हैं। भारत फिंगर 8 में वास्तविक नियंत्रण रेखा का दावा करता है और फिंगर 4 तक हाजिर था, लेकिन यथास्थिति में पारदर्शी बदलाव के लिए कि चीनी फिंगर 4 में शिविर लगा रहे हैं और फिंगर 8 और 5 से जुड़े किलेबंदी भी कर ली है।

Leave a Reply

Latest News

देश का भविष्य युवाओं पर टिका है: डॉ. गर्ग

रुड़की, संवाददाता। श्री सनातन धर्म प्रकाश चंद्र कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में करियर गाइडेंस एवं प्लेसमेंट सेल द्वारा रोजगार परक शिक्षा को बढ़ावा... Source link...

सीएम धामी काे पूरा भरोसा- उत्तराखंड लोकसभा चुनाव 2024 में BJP को पूर्ण बहुमत, हल्द्वानी रोड शो में बताई वजह

उत्तराखंड लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार का बुधवार को आखिरी दिन था। भाजपा के स्टार प्रचारक एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार...

राम मंदिर, यूसीसी और धारा 370, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बोले-कांग्रेस दे हिसाब

शाह ने कहा कि कांग्रेस नेता अपने कार्यकाल का हिसाब नहीं देते हैं, लेकिन वो पक्के बनिया हैं, इसलिए भाजपा और कांग्रेस के...

More Articles Like This