Home International पाकिस्तानी बैंकों ने इंटरनेशनल मनी लॉन्ड्रिंग लिस्टिंग में नाम दिया

पाकिस्तानी बैंकों ने इंटरनेशनल मनी लॉन्ड्रिंग लिस्टिंग में नाम दिया

0
Pakistani banks named in International money laundering Listing

इस्लामाबाद, 22 सितंबर (आईएएनएस)। मनी लॉन्ड्रिंग में अंतरराष्ट्रीय बैंकों की भूमिका के आधार पर, जांच में कम से कम छह पाकिस्तानी बैंकों का नाम लिया गया है, जिनकी कीमत कम से कम 2.5 मिलियन डॉलर है।

इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) और बजफीड न्यूज ने एक जांच की और पाया कि 29 संदिग्ध लेनदेन थे जिनमें पाकिस्तानी बैंकों की लगभग 2.5 मिलियन डॉलर की राशि शामिल थी, जिसका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया जा सकता था।

जांच के अनुसार, सभी 29 संदिग्ध लेनदेन वर्ष 2011 और 2012 के दौरान किए गए थे।

आईसीआईजे के साथ साझा किए गए बज़फ़ीड न्यूज़ के खोजी विवरणों से पता चलता है कि अमेरिकी ट्रेजरी विभाग की खुफिया इकाई वित्तीय अपराध प्रवर्तन नेटवर्क ने 2,100 से अधिक संदिग्ध गतिविधि रिपोर्ट दर्ज की हैं।

रिपोर्ट में पता चला कि अंतरराष्ट्रीय बैंकों ने संदिग्ध भुगतानों में 1999 से 2017 के बीच $ 2 ट्रिलियन से अधिक का कारोबार किया।

पाकिस्तानी बैंकों के डेटा के आधार पर, पाकिस्तान के 29 संदिग्धों से, $ 1,942,560 को मनी ट्रेड मिला, जबकि डॉलर का लेनदेन 452,000 डॉलर का था, जिसमें अलाइड बैंक द्वारा कम से कम 12 संदिग्ध लेनदेन, यूनाइटेड बैंक लिमिटेड द्वारा आठ, बैंक अल्फला द्वारा किया गया। जिसमें स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक द्वारा तीन, चार और हबीब बैंक लिमिटेड द्वारा एक संदिग्ध व्यापार शामिल है।

रिपोर्ट में पाकिस्तान की बढ़ती अर्थव्यवस्था और मनी लॉन्ड्रिंग पर उसकी स्थिति के बारे में दुनिया भर में एक और जगह तय की गई है।

यह ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान आतंकवादी वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग पर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की 27-बिंदु-कार्य योजना को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

पाकिस्तान इस समय FATF की ग्रे सूची में है और ब्लैक लिस्ट में सूचीबद्ध होने से बचने के लिए कार्य योजना के अनुपालन पर काम कर रहा है।

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Exit mobile version